इस युवक के चलते चीन में फैला कोरोना वायरस, कहा ऐसे हुआ…

कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर अभी तक कई तरह के शोध सामने आए हैं. जब चीन में कोविड-19 (COVID-19) के मामलों में तेजी आई थी .

 

तब सबसे पहले एक शोध में यह बताया गया था कि ये वायरस चीन के जहरीले सांप से विकसित हुआ है. लेकिन फिर बाद में इसकी उत्पत्ति का कारण चमगादड़ को माना गया. हालांकि अब तक शोधकर्ता किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं. ऐसे में पेशेंट जीरो इन सारे सवालों का जवाब हो सकता है.

दिसंबर महीने में चीनी सरकार ने जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस के शुरुआती मरीजों में निमोनिया जैसे लक्षण उभर कर सामने आए थे. मोटे तौर पर ये मामले हुबे राज्य के वुहान शहर के सी-फूड मार्केट से जुड़े हुए थे.

वुहान है वैश्विक केंद्रकोरोना केसेज़ में चीन का वुहान शहर वैश्विक केंद्र है. दुनियाभर में हुई कुल मौतों का ज्यादातर हिस्सा यहीं से है और सबसे ज्यादा संक्रमित लोगों का भी. इसी वजह से वायरस को वुहान वायरस का नाम भी दिया गया.

वुहान शहर में वायरस की भयावहता की तस्वीरें दुनियाभर में वायरल हुई हैं. हालांकि अब ये वायरस इटली और ईरान जैसे देशों में ज्यादा कहर ढा रहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दुनियाभर में फैलने के साथ अब चीन ने उस व्यक्ति की तलाश तेज कर दी है, जो इस बीमारी का पहला मरीज था.

यानी कि इस रोग का पेशेंट जीरो कौन है. मेडिकल के क्षेत्र में तकनीकी भाषा में उसे ‘पेशेंट जीरो’ कहा जाता है, जो किसी वायरस या बैक्टीरिया का पहला मरीज होता है.

बीबीसी पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी प्रशासन और एक्सपर्ट्स में पेशेंट जीरो को लेकर मतभेद है. माना जा रहा है कि कोरोना से संक्रमित हुए पहले व्यक्ति की तलाश के साथ ही इसके इलाज में बड़ी कामयाबी हासिल की जा सकती है. इससे ये पता लगाने में भी आसानी होगी कि इस वायरस की उत्पत्ति कब, कहां और कैसे हुई.