आज किया जाएगा न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान

24 जनवरी से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान रविवार को किया जाएगा। टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर 24 जनवरी से 4 मार्च के दौरान पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।

इस दौरे के लिए टीम ऐलान से पहले ही शनिवार को तब फैंस को झटका लगा, जब स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए।

इससे न सिर्फ पंड्या की न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से टीम इंडिया के लिए वापसी की उम्मीदें खत्म हो गईं, बल्कि वह भारत ए के न्यूजीलैंड दौरे से भी बाहर हो गए, उनकी जगह अब विजय शंकर को चुना गया है।

पंड्या के चयन की दौड़ से बाहर होने से भारतीय सीमित ओवरों की टीमें में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं हैं। इसी महीने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम करने वाली टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।

वहीं स्टार ओपनर रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की भी इस सीरीज के लिए वापसी तय हैं, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में आराम दिया गया था।

भारतीय टी20 टीम और वनडे टीम में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है और ये देखना रोचक होगा कि इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम तैयार करने के उद्देश्य से चयनकर्ता किसी युवा खिलाड़ी को मौका देते हैं या नहीं।

सीमित ओवरों की टीम में मुंबई इंडियंस के युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है। वहीं ऋषभ पंत के साथ ही दूसरे विकेटकीपर के रूप में संजू सैमसन को भी चुना जा सकता है।

हाल ही में विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए कर्नाटक के 19 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा का नाम लेकर सबको चौंकाया था, ऐसे में ये देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या इस दौरे पर इस युवा गेंदबाज को मौका मिलता है या नहीं।

वहीं वनडे टीम में एकमात्र बदलाव आउट ऑफ फॉर्म चल रहे केदार जाधव के रूप में हो सकता है। इसके अलावा किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है।