एक नवंबर से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर…

इंडियन रेलवे पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रहा है। पहले ट्रेनों का टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे आगे बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर की तारीख को फाइनल किया गया है।

 

इस तारीख के बाद यानी 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी। इसके बाद 13 हजार पैसेजर्स ट्रेनें और 7 हजार मालगाड़ियों के समय बदल जाएंगे। 1 नवंबर से देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय भी बदल जाएंगे।

देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

एक नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है। गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तब ये OTP आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी मिल पाएंगी।

बैंकों में अब अपना पैसा जमा करने और निकालने के लिए भी चार्ज देना पड़ेगा। सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक नवंबर से ग्राहकों से पैसे जमा करने और निकालने की फीस वसूलने की तैयारी कर रही हैं।

एक नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे तो उन्हें 150 रुपए देने होंगे। वहीं, बचत खाते में ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा। चौथी बार पैसे जमा किए तो उन्हें 40 रुपए देने होंगे।

एक नवंबर से आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों के नियम बदलने वाले है। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। इसमें बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसा निकालने तक का चार्ज लगेगा। वहीं, गैस सिलेंडर बुकिंग के नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है।