करी पत्ते का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

करी पत्ता का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभ मिलता है।इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट मोतियाबिंद को शुरू होने से रोकता है। रेगुलर करी पत्ते की कुछ पत्तियों को खाने आंखों की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

 

करी पत्ते में आयरन और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होने के कारण यह एनीमिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एनीमिया की समस्या होने पर एक खजूर को दो कढ़ी पत्तों के साथ सुबह खाली पेट नियमित रूप से खाने से शरीर में आयरन का लेवल बढ़ता है।

करी पत्ते का जूस बनाने के लिए सबसे पहले गैस तेज करके करी पत्ते को पानी में उबाल लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। आप इसे ठंडा करके जूस और गर्म करके चाय की तरह पी सकते हैं।रोजाना ये जूस पीने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इस जूस का भरपूर फायदा लेने के लिए इसे खाली पेट ही पिएं।

कढ़ी में छौंक लगाना हो या फिर दाल में तड़का, करी पत्ते का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर सेहत से जुड़े कई लाभ हासिल करने तक के लिए किया जाता है। करी पत्ता कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है।

करी पत्ते में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन ‘ए’ और ‘बी’, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड आदि पाए जाते है। जो आपके बालों की सेहत बनाए रखने के साथ आपके मोटापे को कम करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं करी पत्ते के ऐसे ही कुछ गजब के फायदे।