अमेरिकी तटों पर 5000 मील तक जमा हुआ शैवाल का ढेर, पैदा हो सकती है ये समस्या

मेरिका के पूर्वी समुद्री तट पर समुद्री शैवाल का विशाल ढेर करीब 5,000 मील (लगभग 8,047 किलोमीटर) तक फैल चुका है। इस घटना ने अमेरिकी तटों पर खतरे की घंटी बजा दी है। तटों पर भूरे रंग की कालीन की तरह बिछी पट्टी संयुक्त राज्य अमेरिका की चौड़ाई से लगभग दोगुनी है। यह फ्लोरिडा से मैक्सिको के समुद्री तटों के साथ समस्या पैदा कर रहा है।

 एक रिपोर्ट के अनुसार, अटलांटिक महासागर में भूरे समुद्री शैवाल का बेड़ा इतना विशाल है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। वैज्ञानिक शैवाल के प्रभावों के बारे में चिंतित हैं। “ग्रेट अटलांटिक सरगसुम बेल्ट” के रूप में जाना जाने वाला शैवाल प्रस्फुटन पश्चिम अफ्रीका के तट से मैक्सिको की खाड़ी तक फैला हुआ है। इसका वजन 20 मिलियन टन से अधिक है और यह पृथ्वी पर सबसे बड़ा समुद्री शैवाल है।

वैज्ञानिकों ने चिंता जताई है कि समुद्री तटों पर इस शैवाल के सड़ने से वहां समुद्री कोरल का दम घुट सकता है। इससे तटीय पारिस्थितिक तंत्र नष्ट हो सकते हैं और पानी की गुणवत्ता खराब हो सकती है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस वर्ष समुद्री तटों पर शैवाल का जमा होना ज्यादा खतरनाक है क्योंकि आने वाले हफ्तों और महीनों में समुद्र तटों पर यह प्रक्रिया और गंभीर हो सकती है। फ्लोरिडा अटलांटिक यूनिवर्सिटी के हार्बर ब्रांच ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूट के एक रिसर्च प्रोफेसर ब्रायन लापोइंटे ने बताया, “यह अविश्वसनीय है। हम उपग्रह इमेजरी में जो देख रहे हैं वह एक स्वच्छ समुद्र तट वर्ष के लिए अच्छा नहीं है।”

वैसे तो खुले पानी में, ये शैवाल आम तौर पर सुरक्षित होते हैं। यहां तक ​​कि कुछ मछलियों और क्रस्टेशियंस के लिए फायदेमंद होते हैं और ये उनके आवास के रूप में कार्य करते हैं और अन्य चीजों के साथ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। लेकिन समुद्र की धाराओं द्वारा सरगसुम को पश्चिम की ओर धकेला जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप, कैरिबियन और मैक्सिको की खाड़ी में समुद्र तटों पर समुद्री शैवाल बड़े पैमाने पर जमा हो रहा है।