चीन मे जारी हुआ ये नया फरमान , तुरंत लगवा लें वैक्सीन वरना हो जाएगा…

चीनी सरकार के डाटा के मुताबिक, अभी तक कुल 1.4 बिलियन डोज़ दी जा चुकी हैं. चीन में औसतन एक दिन में एक करोड़ टीके लगाए जा रहे हैं. हालांकि, अभी इसका आंकड़ा नहीं है कि कितने लोगों को दोनों डोज़ लग चुकी हैं. चीन के अलग-अलग स्थानों में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए शॉपिंग वाउचर के ऑफर भी दिए जा रहे हैं.

दरअसल, चीन की कोशिश है कि सभी लोगों को इसी साल दिसंबर तक वैक्सीन लगा दी जाए, ताकि कोरोना के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी को हासिल किया जा सके. दिसंबर के अंत तक चीन करीब 80 से 85 फीसदी लोगों को पूरी तरह वैक्सीनेट (दोनों डोज़) करना चाहता है.

इसके अलावा यूनान प्रांत के चुक्सियांग शहर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 23 जुलाई तक टीके की एक डोज लगवानी अनिवार्य होगी. ऐसा ना होने पर अस्पताल, स्कूल, नर्सिंग होम, मॉल समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश नहीं मिलेगा.

चीन के Jiangxi प्रांत के Dingnan इलाके में जारी नोटिस के मुताबिक, कोरोना को रोकने की जिम्मेदारी हर किसी की है ऐसे में सभी लोग वैक्सीन जल्द लगवा लें. नोटिस में कहा गया है कि 26 जुलाई के बाद से उन लोगों की सार्वजनिक स्थानों पर एंट्री बंद हो जाएगी जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है.

एजेंसी के मुताबिक, चीन के करीब 8 प्रांतों की स्थानीय सरकारों ने निर्देश जारी किया है कि सभी लोग जुलाई के अंत या अगस्त के शुरुआती हफ्तों तक वैक्सीन लगवा लें. अगर ऐसा नहीं होता है तो उसके बाद सभी पर सख्ती की जाएगी.

वैक्सीन ना लेने वाले लोगों के प्रति चीन (China) ने अब कड़ा रुख अपनाना शुरू कर दिया है. चीन के कई प्रांतों में ये आदेश दिया गया है कि जिन लोगों को वैक्सीन (Vaccine) की डोज़ नहीं लगी है, उन्हें सार्वजनिक स्थानों (Public Place) पर एंट्री नहीं दी जाएगी. इनमें स्कूल, अस्पताल, नर्सिंग होम समेत अन्य जगहों पर बैन लगना शामिल है.