पाकिस्तान से आई ये नई आफत, अब लड़ना होगा इससे…

इस कारण इन पर नियंत्रण स्थापित करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है। जानकारों का कहना है कि कोरोना संकट के साथ ही हाल में कई बार आई आंधी ने किसानों को पहले ही काफी नुकसान पहुंचाया है।

 

ऐसे में इस नई मुसीबत से उनकी कमर टूट जाने की आशंका पैदा हो गई है ।पर्यावरण मंत्रालय का कहना है कि इन टिड्डियों के कारण फसलों और सब्जियों को गंभीर खतरा पैदा हो गया है। यही कारण है कि मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को अलर्ट भी जारी किया गया है।

इस महीने के दौरान कई बार आंधी का प्रकोप रहा है और हवा के तेज रुख के साथ टिड्डियों का यह दल एक दिन में दो सौ किलोमीटर तक आगे बढ़ा है।

टिड्डियों का यह दल अब दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। पिछले साल टिड्डियों के दल ने राजस्थान में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया था। अकेले राजस्थान में इनकी वजह से 1000 करोड़ का नुकसान हुआ था।विशेषज्ञों का कहना है .

इस बार टिड्डियों का झुंड और बड़ा होने की आशंका है। ऐसे में किसानों का नुकसान बढ़ जाता है। कोरोना संकट के कारण किसान पहले ही फलों और सब्जियों की उचित कीमत न मिलने के कारण परेशान हैं। ऐसे में टिड्डियों के हमले ने उनकी मुसीबत और बढ़ा दी है।

किसी भी इलाके में इन टिड्डियों के घुस जाने पर इनका प्रकोप कई साल तक बना रहता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहना है यदि इनका दल किसी इलाके में एक बार घुस जाता है.

तो वह कम से कम तीन साल तक उस इलाके के लिए मुसीबत बना रहता है। इसका कारण यह है कि इनके अंडों से करोड़ों की तादाद में नई टिड्डियां पैदा हो जाती हैं।

कोरोना संकट और अम्फान तूफान के बाद अब देश के सामने एक नया संकट पैदा हो गया है। पाकिस्तान से घुसी लाखों टिड्डियों ने किसानों के लिए भारी मुसीबत पैदा कर दी है।

राजस्थान के बाद इन टिड्डियों का अगला निशाना यूपी, पंजाब,हरियाणा और मध्य प्रदेश हैं। इन टिड्डियों के कारण किसानों की फसलों व सब्जियों के लिए खतरा पैदा हो गया है क्योंकि ये राह में पड़ने वाली सारी फसल को चट कर जा रही हैं।