WhatsApp अकाउंट पर मंडरा रहा ये खतरा, सतर्क हो जाए आप

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) का इस्तेमाल दुनिया भर में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स करते हैं। यही वजह है कि साइबर क्रिमिनल्स के लिए यह एक बढ़िया टारगेट बन जाता है।

हाल के सालों में मैसेजिंग ऐप कई साइबर अटैकर्स का शिकार हुआ है। साइबर क्रिमिनल्स हमेशा लोगों से पैसे कमाने के लिए नए-नए तरीके खोजते रहते हैं। हालांकि व्हाट्सएप स्कैम का शिकार होने से बचने के कई तरीके भी हैं। यहां हम आपको 3 आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं:

साइबर क्रिमिनल्स जानते हैं कि आपसे किस तरह बातचीत करनी है। वे आपको एक अनजान नंबर से मैसेज भेजेंगे और आप का ध्यान आकर्षित करेंगे। कई बार वह आपके ही करीबी दोस्त या परिवार का सदस्य होने का नाटक करते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना होगा। अगर आपको कोई भी शक होता है, तो कोशिश करें कि ऐसे व्यक्ति के साथ कोई भी पर्सनल जानकारी, बैंक डिटेल्स, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर या कोई ओटीपी शेयर ना करें।

आपको व्हाट्सऐप पर कई लोगों से अनजान लिंक्स प्राप्त होंगे। ये लिंक्स आपके दोस्त या रिश्तेदार कोई भी भेज सकता है। उन्हें कभी भी क्लिक न करें। अधिकांश मैलिशियस लिंक आपके व्हाट्सएप पर किसी ग्रुप से आते हैं। हो सकता है कि आपके कॉन्टैक्ट को लिंक कहीं और से मिला हो और किसी अच्छे ऑफर या डिस्काउंट को देखते हुए उस लिंक को और शेयर किया गया हो। सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आप को किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। भले ही यह संदिग्ध न लगे, फिर भी URL को देखकर इसकी प्रामाणिकता की जांच करें।

व्हाट्सएप अपडेट सिर्फ इसपर नए फीचर्स लाने के लिए ही नहीं होता, यह आपको खतरों से बचाने के लिए भी होता है। कंपनी लगातार अपने सिक्यॉरिटी फीचर्स को भी अपडेट करती रहती है। जब भी यह उपलब्ध हो, बस ऐप को अपडेट करें। आप ऑटोमैटिक अपडेट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं, जो आपके व्हाट्सएप को अप-टू-डेट रखना सुनिश्चित करेगा।