इस नेता ने पीएम मोदी से की लॉकडाउन बढाने की मांग, कहा बिगड़ रहे हालात

प्रधानमंत्री ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए संतुलित रणनीति जरूरी है। गांवों को संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि जीवन का नया तरीका जन से लेकर जग तक के सिद्धांत पर आधारित होगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास नई वास्तविकता के लिए योजना होनी चाहिए। अब हमारे पास स्पष्ट जानकारी है कि संक्रमण कहां फैल रहा है।

 

वहीं, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम और पंजाब के सीएम ने पीएम से कोरोना के बढ़ते मामले और बिगड़ते हालात के बीच लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की। वहीं, बिहार, तेलंगाना और तमिलनाडु ने ट्रेनें चलाने पर सवाल उठाए। गुजरात ने लॉकडाउन सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक सीमित रखने की बात कही।

तमिलनाडु के मुख्यंत्री के. पलानीस्वामी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कुछ मुख्यमंत्रियों ने 31 मई तक लॉकडाउन लागू रखने का सुझाव दिया।

वहीं, राजस्थान समेत कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को अपने यहां 31 मई तक बढ़ाने का फैसला कर लिया। उधर, उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के डीएम ने भी जिले में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का नोटिस जारी किया है।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे पीएम मोदी से कहा कि हमें किसानों के हालात पर काबू पाने के लिए कर्ज की जरूरत है। प्रवासी श्रमिक हमारे राज्य को छोड़ रहे हैं, इस बात की सावधानी बरतनी होगी कि वे इस वायरस को अपने घरों तक न लेकर जाएं।

हमें प्रवासियों को राज्य छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए, यदि संभव हो तो उन्हें वापस रहना चाहिए। हम उनकी मदद करेंगे। लॉकडाउन को हटाया नहीं जाना चाहिए, हमें इसे विनियमित करना चाहिए और कुछ छूट की अनुमति देनी चाहिए।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि विशेष रूप से पीपीई, वेंटिलेटर आदि चिकित्सा उपकरणों पर जीएसटी माफ किया जाना चाहिए। ग्रीन जोन में, हम पहले ही आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दे चुके हैं।

अंतर-जिला स्क्रीनिंग सख्ती के साथ होना चाहिए। सोशल मीडिया के माध्यम से फैली अफवाहों पर अंकुश लगाने के प्रयासों की निगरानी की जानी चाहिए।

भारत में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता चला जा रहा है, बीते 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन है, इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए बात की और उनसे कोरोना लॉकडाउन से निकलने पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों से 15 मई तक लॉकडाउन पर अंतिम सुझाव देने को कहा है। उन्होंने राज्यों से लॉकडाउन से निपटने के संबंध में व्यापक रणनीति बनाने को कहा है। पीएम मोदी ने कहा लॉकडाउन में क्रमिक ढील के दौरान और बाद में विभिन्न बारीकियों से निपटने के लिए एक खाका बनाना चाहिए।