पटाखों की बिक्री पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया ऐसा, जानकर चौक उठे लोग

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवील ने ब्यापारियों से कहा है कि पटाखों का भंडारण न करें. उन्होंने कहा कि, बीते साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था.

इससे व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ा था. ऐसे में उन्होंने व्यापारियों से अपील की है कि, इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें.

दिवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री, भंडारण और उपयोग पर रोक की अपील सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से की है. बता दें, दिल्ली में सर्दियों के मौसम में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है. वहीं, आस पास के राज्यों में पराली जलने का भी असर दिल्ली की हवा पर होता है, सरकार इसको लेकर पड़ोसी राज्यों से तालमेल भी बनाने की कोशिश कर रही है.

लोगों की जिंदगी बचाने की कवायद: सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक है. ऐसे में अगर पटाखे फोडे जाएं तो इससे प्रदूषण की समस्या और विकराल होगी, लोगों की जिंदगी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने कहा कि प्रदूषण से लोगों की जिंदगी बचाने के लिए यह जरूरी है.

दिल्ली में इस साल भी पटाखों की गूंज नहीं सुनाई देगी. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पटाखों की बिक्री और भंडारण के लिए मनाही कर दी है. सीएम केजरीवाल का कहना है कि प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इस साल भी दिल्ली में नहीं बिकेंगे पटाखे. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगाया जा रहा है.