पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में हिंदू शिक्षक के साथ हुआ ऐसा, जानकर उड़े लोगो के होश

पाकिस्तान की एक अदालत ने सिंध प्रांत में ईशनिंदा के आरोप में एक कॉलेज में पढ़ा रहे हिंदू शिक्षक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि सत्र अदालत ने दोषी पर 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

नौतन लाल सरकारी डिग्री कॉलेज में शिक्षक हैं। उन्हें 2019 में गिरफ्तार किया गया था। वह तब से एक विचाराधीन कैदी के रूप में लगातार जेल में हैं। डेली पाकिस्तान ने मंगलवार को बताया कि इस अवधि के दौरान उनकी जमानत याचिका दो बार खारिज कर दी गई थी।

क्या है मामला?
14 सितंबर 2019 को सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया, जिसमें एक छात्र ने दावा किया कि एक स्थानीय स्कूल के मालिक ने ईशनिंदा की है। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने 1947 से देश में ईशनिंदा के कुल 1,415 मामले दर्ज किए।

एक थिंक टैंक सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज ने यह दावा किया है। थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार 1947 से 2021 तक ईशनिंदा को लेकर कुल 18 महिलाओं और 71 पुरुषों की अतिरिक्त न्यायिक रूप से हत्या कर दी गई थी। हालांकि, थिंक टैंक के अनुसार मामलों की वास्तविक संख्या अधिक मानी जाती है क्योंकि सभी मामले डॉन के अनुसार रिपोर्ट की गई।

रिपोर्ट में कहा गया है, “वास्तविक संख्या अधिक मानी जाती है क्योंकि प्रेस में ईशनिंदा के सभी मामले दर्ज नहीं होते हैं।” रिपोर्ट में कहा गया है कि 70 प्रतिशत से अधिक आरोपी पंजाब से रिपोर्ट किए गए थे।