इस सबसे बड़ी गलती की वजह से लोग अक्सर हो जाते है दुबलेपन का शिकार

वर्तमान समय में बहुत से लोग कमजोर और दुबले-पतले शरीर की वजह से परेशान रहते हैं। शरीर कमजोर और दुबला-पतला होने से व्यक्ति की पर्सनालिटी कम होती है। और ऐसी शरीर में कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी रहता है। शरीर के कमजोर और दुबला-पतला होने की मुख्य वजह आजकल की खराब लाइफस्टाइल और भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। आजकल के भोजन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इस वजह से कई लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। और कई लोग दुबलेपन के शिकार हो जाते हैं। शरीर के कमजोर होने के लिए आपके दैनिक जीवन की कुछ गलत आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। ऐसी दो गलत आदतों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। आइए जानते हैं। ये 2 गलतियां आपको कभी भी मोटा नहीं होने देंगी, पहली गलती है बेहद खतरनाक।

दुबलेपन और मोटापे का पैमाना

बीएमआई मापांक 18.5 से कम होने पर व्यक्ति अंडरवेट की केटेगरी में आता है। और बीएमआई मापन 25 से ज्यादा होने पर व्यक्ति ओवरवेट की कैटेगरी में आता है। और अगर बीएमआई मापांक 30 से भी ज्यादा हो गया है तो ऐसे लोग मोटापे से ग्रसित हैं। आइए शरीर का वजन नहीं बढ़ने के लिए जिम्मेदार गलत आदतों के बारे में जान लेते हैं।

1. हमेशा तनाव में रहना

आजकल कामकाज के बोझ या किसी घरेलू परेशानी की वजह से अधिकतर लोग हमेशा तनाव में रहते हैं। हमेशा तनाव में रहना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इससे भूख लगना बंद हो जाती है। कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है। और खाया-पिया शरीर के अंगों को नहीं लगने से शरीर कमजोर हो जाता है। और शरीर में हमेशा थकान रहने लगती है।

2. जिम में रोजाना एक ही एक्सरसाइज करना

आजकल लड़के बॉडी बनाने के लिए जिम जाकर घंटों मेहनत करते हैं। लेकिन अगर कोई लड़का जिम में रोजाना एक ही प्रकार की एक्सरसाइज जैसे कोई बाइसेप्स बनाने के लिए जिम जाकर रोजाना वजन उठाता है तो ऐसा करने से भुजाएं और शरीर कमजोर हो जाता है।