ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर, जल्द पूरा करे ये काम, नहीं तो…

पहले ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने पर भी लोग गाड़ी चलाते थे, लेकिन अब इसके लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं. इसी तरह गाड़ी के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज को भी अब पहले की तुलना में दुरुस्त रखा जा रहा है. चालकों की सतर्कता की वजह से सड़क हादसे में भी कमी आई है. फिर भी बिना हेलमेट के चालान की संख्या अब भी ज्यादा है.


बीते साल सितंबर महीने से ट्रैफिक से जुड़े नियमों और उनके उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने की रकम में काफी बदलाव किए गए थे. खतरनाक तरीके से या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले की तुलना में भारी जुर्माना वसूला जा रहा है.

लोगों की दिनचर्या मोदी सरकार के इस कदम के बाद काफी बदल गई है. लोग सख्त जुर्माने और सजा के डर से सतर्क हो रहे हैं. नए कानून के लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा सामान्य जांच किए जाने पर भी लोग अब पहले की तुलना काफी सतर्क दिख रहे हैं.

देश में पिछले साल सितंबर महीने से नया मोटर व्‍हीकल एक्ट (Motor Vehicles Amendment Act 2019) लागू हुआ था. इसे लागू हुए अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है.

नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के नियम, जुर्माना राशि (Penalty), चालान के बारे में काफी बदलाव किए गए हैं. नए संशोधित बिल में सड़क हादसों को रोकने के लिए ठोस प्रावधान किए गए हैं.

ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) तोड़ने पर जुर्माने को और कड़ा किया गया है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस (DL) सहित आरसी (RC) और गाड़ी इंश्‍योरेंस (Motor Insurance) जैसे नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं.

नए वाहन एक्ट में डॉक्‍युमेंट्स को साथ लेकर चलने के झंझट से निजात दी गई है. वहीं, इस एक्ट में आपकी छोटी सी एक गलती भी आपके ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने के लिए काफी होगी. इसलिए वाहन चलाते समय इन पांच बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा.