किसान के लिए मोदी सरकार ने किया ये बड़ा काम, बदल दिए ये 5 नियम

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी।

 

अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे। अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा उठाने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी आपका आधार है। बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है।

योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

जैसे आधार कार्ड की योग्यता, जोत सीमा का खत्म होना, स्वयं पंजीकरण करना आदि। आइए जानें योजना शुरू होने से अब तक महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में।

वहाँ आपके लिए यह भी जानना आवश्यक है कि इस योजना के तहत अब तक किसानों को 5 किस्त मिल चुके है और छठी किस्त एक अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी। बता दें कि हर साल मोदी सरकार किसानों के खाते में 6000 रुपये तीन किस्तों में भेजती है।

चंद दिनों बाद करोड़ों किसानों के खाने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 2000 के रूप में छठी किस्त आनी शुरू हो जाएगी। 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई पीएम किसान योजना एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गई थी। योजना शुरू होने के बाद से इसमें कई बदलाव किए गए हैं।