हज यात्रा को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर , जल्द होने वाला है ऐसा, सऊदी अरब करेगा…

इस विकसित मॉडल में ईटमारना एप्लीकेशन (Eatmarna) शामिल है, जिसकी मदद से लोगों को मक्का और मदीना मस्जिद के परमिट के लिए आवेदन करने की अनुमति मिली थी. इससे 2 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा हुआ था.

इसके साथ ही मक्का और मदीना के इनाया (केयर) सेंटर द्वारा दी गीई सेवा का लाभ 30 हजार से अधिक लोगों ने उठाया था. मंत्रालय ने लोगों को यातायात से जुड़ी सेवाएं भी प्रदान की गई थीं ताकि उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. भीड़भाड़ को नियंत्रित करने की व्यवस्था भी की गई थी.

मंत्री ने कहा, ‘हम नहीं चाहते कि इस साल किंगडम या मुस्लिम वर्ल्ड में हज महामारी के प्रसार का केंद्र बने.’ हज और उमरा मंत्रालय महामारी की मुश्किल परिस्थितियों के बीच हज और उमर क्षेत्र में दी जाने वाली सेवा में सुधार का काम कर रहे हैं.

बीते साल हज और उमरा की मंजूरी एक सुरक्षित मॉडल के विकसित होने के बाद दी गई थी. जिसमें आधुनिक तकनीक पर ध्यान दिया गया. तीर्थयात्रियों तक सुविधा पहुंचाने के लिए तकनीक का सहारा लिया गया था.

सऊदी अरब के मंत्री माजिद अल-कसाबी ने कहा है कि हज यात्रा को लेकर आने वाले दिनों में जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी. सरकार ने कोविड-19 से उत्पन्न चुनौतियों का आकलन कर लिया है.

रियाद में रविवार को हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि सऊदी प्रशासन महामारी से जुड़े हर अपडेट की जानकारी ले रहा है और जल्द ही स्वास्थ्य और हज एवं उमरा मंत्री इस संबंध में घोषणा करेंगे. अल-कसाबी ने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट मिलने के कारण ये जरूरी है कि सावधानीपूर्वक और सही तरीके से वायरस के प्रसार से होने वाले नुकसान का मूल्यांकन किया जाए.