भारत और चीन को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर, होने जा रहा ऐसा…

सूत्रों ने बताया कि बातचीत पूर्वी लद्दाख में असली नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चुशूल सेक्टर में हिंदुस्तान की तरफ हुई। मीटिंग प्रातः काल 11 बजे प्रारम्भ हुई व रात नौ बजे तक चलती रही।

बातचीत में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया, जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व तिब्बत सैन्य जिले के मेजर जनरल लियु लिन ने किया।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय पक्ष ने सीमा से जुड़े मुद्दों के निवारण के दोनों राष्ट्रों के बीच हुए समझौतों के प्रावधानों का कड़ाई से पालन करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि वार्ता के केन्द्र में तनाव को कम करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देना था। सूत्रों ने बताया कि विश्वास बहाली के तरीकों पर भी चर्चा हुई।

भारत व चाइना की सेनाओं की मंगलवार को करीब 10 घंटे तक कोर कमांडर स्तर की वार्ता हुई जिसके केन्द्र में पूर्वी लद्दाख के विवाद वाले क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देना था।

सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मीटिंग के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने इलाके में चाइना के नये दावे पर चिंता जताई है व पुरानी स्थिति बहाल करने व तत्काल चीनी सैनिकों को गलवान घाटी, पेंगोंग सो व अन्य इलाकों से वापस बुलाने की मांग की।