आज से होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, आम आदमी पर पड़ेगा गेहरा असर

सावधानी नहीं बरती तो होगी जेब ढीली 1अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. ये नई दरें एक अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी.

 

1 अप्रैल 2021 से टेलीविजन, ऐसी, कूलर खरीदने वालों को झटका लगना तय माना जा रहा है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा हो जाएगा. सोच समझ कर सफर करें.

आपको यहां मिलेगी राहत नई आबकारी नीति से बीयर सस्ती हो जाएगी. 1 अप्रैल से ही गहलोत सरकार की बजट घोषणाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. मानदेयकर्मियों को 10 % बढ़ा हुआ मानदेय मिलना शुरू हो जाएगा.

बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता में मिलना शुरू हो जाएगा. आज मुख्यमंत्री चिरंजी योजना के तहत पंजीकरण शुरू हो जायेंगे. इसमें हर परिवार का 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा होगा. इस योजना के तहत 1 हजार 576 बीमारियों को कवर किया गया है.

यूं पड़ेगा आपके जीवन पर असर नए वित्त वर्ष में जो नियम बदलने जा रहे हैं, उसका सीधा असर आपके जीवन पर पड़ेगा. सालाना ढाई लाख रुपए से अधिक पीएफ जमा पर मिला ब्याज अब टैक्स के दायरे में आ जाएगा. इसके साथ ही कारोबारियों के लिए ई-इन्वॉयस जरूरी हो जाएगा. यदि आपका खाता डाकघर में है तो एक अप्रैल से जमा या निकासी के अलावा आधार आधारित पेमेंट सिस्टम पर शुल्क देना होगा.

प्रदेशभर के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के ओपीडी का समय रविवार से सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक हो जाएगा. राजस्थान की नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई थी. इससे इसकी कीमत 30-35 रुपए कम हो जाएगी. संविदा कर्मियों को बढ़ा हुआ मानदेय और बेरोजगार युवाओं को भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा.

आम आदमी के जीवन से जुड़ी रोजमर्रा की आवश्यकताओं वाले वस्‍तुओं और सेवाओं में 1 अप्रैल से कई बड़े बदलाव (Major changes) प्रभावी हो गए हैं.

एक तरफ जहां राजकीय अस्पतालों का समय बदल जाएगा, वहीं घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) भी गुरुवार से सस्ता हो गया है. अप्रैल का महीना शराब के शौकिनों के लिए भी राहत लेकर आया है. गुरुवार से ही प्रदेश में बीयर सस्ती (Beer Cheaper) हो जाएगी. दूसरी तरफ, कुछ मामलों में आम आदमी की जेब पर भी अतिरक्त भार पड़ेगा.