सहजन की पत्ती का उपयोग करने से होता है ये बड़ा फ़ायदा

सहजन फली के कई ला सहजन की फली में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है. बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. गर्भवती महिलाओं को फली खाने से बच्चों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर मिलती है.

यह मोटापा कम करने और शरीर की बढ़ी चर्बी को दूर करता है.  फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होने से यह शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को कम करता है. सहजन के सेवन से खून साफ होता है. सहजन की फली का सेवन करने से गर्भवतियों को डिलिवरी के समय अधिक दर्द नहीं होता. कैंसर के लिए सहजन काफी लाभदायक है मधुमेह के विमारी में भी सहजन लाभदायक है.

हृदय को स्वस्थ रखने में सहजना लाभकारी है. सहजन लिवर के लिए काफी फायदेमंद है.
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी सहजन का उपयोग किया जाता है. त्वचा के लिए भी सहजन काफी गुणकारी है.

ऐसी ही एक सब्जी है सहजन की. अंग्रेजी में ड्रमस्टिक या मोरिंगा कहा जाता है. आप जानकर हैरान होंगे कि हमारा देश मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है. सहजन का पेड़ बहुत ही तेजी से बढ़ता है और इसकी फलियों के साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है.

सहजन के ये तीनों हिस्सा बहुत गुणकारी हैं. यह बहुत ही स्वादिष्ट बनता है. सहजन में प्रोटीन, अमीनो एसिड, बीटा कैरटीन और विभिन्न फीनॉलिक होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर रोगी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

फल और साग-सब्जियों के मामले में हमारा देश काफी धनी है. यहां मांसाहार की तुलना में शाकाहारी भोजन को काफी पसंद किया जाता है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग हम सब गुणकारी सब्जियों का लाभ नहीं उठा पाते. अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं और अपने आहार में गुणकारी सब्जियों को शामिल कीजिए.