भारत व चाइना के बीच लद्दाख में चल रहे…सामने आई ये बड़ी खबर

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान से जाहिर होता है कि सीमा टकराव जल्द ही सुलझा जाएंगे. हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘देखिए, विवादित सीमा क्षेत्रों में अभी स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित व स्थिर है. हिंदुस्तान व चाइना के बीच वार्ता के जरिए ऐसे सीमा टकराव को हल करने की क्षमता व इच्छाशक्ति दोनों हैं.’

 

गौरतलब है कि हिंदुस्तान व चाइना के बीच 6 जून को कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी. हालांकि, लद्दाख में जारी सीमा टकराव पर वार्ता के दरवाजे अभी बंद नहीं हुए हैं.

दोनों देश आपसी तनाव समाप्त करने के लिए सैन्य व कूटनीतिक स्तर पर वार्ता आगे भी जारी रखेंगे. इस बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीनी सेना के साथ जारी गतिरोध के मसले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सोमवार को बोला कि हिंदुस्तान व चाइना इसे सुलझाने के लिए सैन्य व राजनयिक स्तर पर वार्ता कर रहे हैं जिसके नतीजे सकारात्मक रहे हैं.

उन्होंने यह भी बोला कि देश का नेतृत्व मजबूत हाथों में है व हम देश के मान, सम्मान व स्वाभिमान पर चोट बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं.बता दें कि पूर्वी लद्दाख में सीमा टकराव के मामले पर 6 जून को हिंदुस्तान व चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच वार्ता हुई थी.

जिसे बहुत ज्यादा सकारात्मक बताया गया था. हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘भारत व चाइना अपने मतभेदों को टकराव के स्तर पर पहुंचाने के कतई पक्ष में नहीं है.

दोनों देश चाहते हैं कि वार्ता के जरिए सीमा टकराव को हल किया जाए. इससे दोनों राष्ट्रों के द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास के लिए अनुकूल माहौल भी बनाया जा सकेगा.’

हिंदुस्तान व चाइना के बीच लद्दाख में चल रहे सीमा टकराव पर देश में जमकर पॉलिटिक्स हो रही है. विपक्ष पूछ रहा है कि आखिर चाइना के साथ मीटिंग में क्या वार्ता हुई?

इस बीच चाइना ने साफ कर दिया है कि वो हिंदुस्तान के साथ अपने मतभेद को टकराव में नहीं बदलने देगा. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने साथ ही बोला कि सीमा टकराव को सुलझाने के लिए राजनयिक व सैन्य स्तर पर वार्ता को बल दिया जा रहा है.