पाक में आई ये बड़ी बिमारी, चलने वाला है ये अभियान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस अभियान में पुलिस विभाग की भी सहायता ली जाएगी। जिससे दवा पिलाने के लिए जाने वाले स्टाफ के साथ किसी तरह का गलत व्यवहार न हो।

पाक में पोलियो के विरूध्द अभियान में सम्मिलित कर्मचारियों पर पहले कई बार हमले किए जा चुके हैं। पाक में पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय समन्वयक राणा मोहम्मद सफदर के अनुसार पोलियो स्टाफ अपनी ड्यूटी करते समय शारीरिक दूरी का पालन करेंगे। जो कि कोरोना के लिहाज से अच्छा विचार है।

बता दे कि पाक में आगामी हफ्ते से टीकाकरण अभियान दोबारा प्रारंभ किया जा रहा है। बीते 3 महीन से देश में पोलिया के विरूध्द अभियान कोरोना वायरस के कारण ठप्प हो गया था।

कोविड-19 महामारी के कारण से देश की हेल्थ व्यवस्था पर भी बोझ पड़ा है। अब पोलियो विरोधी अभियान 3 दिन चलेगा। वैसे इसे 20 जुलाई से प्रारंभ करने की बात कही जा रही है। योजना के अनुसार 8 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाने वाली है।

विदित हो कि पाक उन चुनिंदा राष्ट्रों में सम्मिलित है। जहां अब तक पोलियो जड़ से खत्म नहीं हो पाया है। कोविड-19 के ​कारण से वहां पर भी बीते अप्रैल महीने से पोलियो अभियान पर ब्रेक लग गया था। अब इसे एक बार फिर से प्रारंभ किया जा रहा है।

पाक बड़ी-बड़ी बातें तो करता है किन्तु सच्चाई तो ये है कि वो अब तक संपूर्ण रूप से पोलियो मुक्त नहीं हो सका है। अब पाकिस्तान एक बार फिर से पोलियो के विरूध्द अभियान चलाने की योजना बना रहा है।