लखनऊ में हुई GST काउंसिल की 45वीं बैठक के दौरान लिया गया ये बड़ा फैसला , जानना बेहद जरूरी

शुक्रवार को लखनऊ में हुई GST काउंसिल की 45वीं बैठक के दौरान कई अहम फैसले लिए गए. वहीँ इस बैठक के बाद  सरकार ने कई महंगी जीवन रक्षक दवाओं को GST फ्री करने की घोषणा की. आपको बता दें कि फिलहाल पेट्रोल-डीजल को GST फ्री करने के मुद्दे पर बैठक में सहमति नहीं बन पाई.

गौरतलब है की GST काउंसिल की इस बैठक के बाद प्रेस वार्ता करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि Zolgensma और Viltepso जैसी जीवन रक्षक महंगी दवाओं को GST फ्री करने का फैसला लिया गया है. कोरोना के इलाज से जुड़ी Remdesivir दवा पर GST घटाकर 5 फीसदी किया गया है. उसे यह छूट इस साल 31 दिसंबर तक मिलती रहेगी. कैंसर के इलाज से जुड़ी कई दवाओं पर भी GST 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

वहीँ बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि GST Council ने फिलहाल पेट्रोल और डीजल को फिलहाल जीएसटी के दायरे में नहीं लाने का फैसला लिया है. काउंसिल का मानना है कि यह समय पेट्रोलियम पदार्थों को माल और सेवा कर के दायरे में लाने का नहीं है. उन्होंने बताया कि अब स्विगी और जोमैटो जैसी फूड डिलीवरी कंपनियों को GST देना होगा. यह टैक्स ऑर्डर मंगाने वाले ग्राहक से वसूलकर कंपनी जमा करेगी.