पेट्रोल और डीजल के दाम मे हुआ ये बड़ा बदलाव , पूरी खबर जानकर चौक जाएंगे आप

माल ढुलाई शुल्क और मूल्य वर्धित कर वैट) जैसे स्थानीय करों की दर अलग अलग होने के कारण विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमत अलग-अलग होती है।

इसी कारण पंजाब में कुछ जगहों तथा पूरे केरल में पेट्रोल 100 रुपये लीटर के ऊपर पहुंच गया है। पंजाब के जालंधर में पेट्रोल 100.22 रुपये लीटर जबकि केरल के तिरूवनंतपुरम में 101.14 रुपये लीटर है।

चार मई से शुरू हुई ईंधन कीमत में 33 बार की गई वृद्धि में पेट्रोल 8.76 रुपये लीटर, जबकि 32 बार की वृद्धि में डीजल 8.45 लीटर महंगा हुआ है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में मानक ईंधन के पिछले 15 दिनों के औसत मूल्य और विदेशी विनिमय दर के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं।

मांग में सुधार के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में हाल में तेजी आई है। मानक ब्रेंट क्रूड अप्रैल 2019 के बाद पहली बार 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा है।

पिछले दो महीनों में पेट्रोल के दाम में 33 बार वृद्धि की जा चुकी है। इससे देश के कई भागों में ईंधन की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंच गई। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.13 रुपये लीटर पहुंच गई।

जबकि डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर पर है। दिल्ली में पेट्रोल 99.16 रुपये लीटर, जबकि कोलकाता में 99.04 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा है। मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे जैसे अन्य महानगरों में पेट्रोल पिछले महीने 100 रुपये लीटर से ऊपर निकल गया।

शुक्रवार को एक बार फिर ईंधन के दाम बढ़ाए जाने से पेट्रोल की कीमत चेन्नई के साथ-साथ पंजाब में कुछ जगहों और केरल में 100 रुपये लीटर को पार कर गई है। दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल 99 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गया है। केवल इन्हीं दो महानगरों में पेट्रोल की कीमत अब तक 100 रुपये लीटर पर नहीं पहुंची है।

 सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

हालांकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था। शनिवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का दाम 99.16 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.18 रुपये प्रति लीटर रहा। पूरे देश में शनिवार को ईंधन की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ।