खीरे का उपयोग करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

विटामिन-ए, सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की वजह से खीरा त्वचा में सूदिंग व मॉइस्चराइजिंग प्रभाव दिखाता है। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो एक्ने से बचाव करने में मदद कर सकते हैं।

यह सनबर्न के दर्द को ठीक करने के साथ ही त्वचा में मौजूद टॉक्सिन को दूर करने में सहायक हो सकता है। एलोवेरा में एंटी-एजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखने के साथ ही इसे जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

साथ ही यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाने में मदद करता है। एक्ने और फाइन लाइन्स को भी कम करने में इसे सहायक पाया गया है। इसके अलावा, एलोवेरा में मौजूद एलोसीन कम्पाउंड बतौर स्किन लाइटनिंग एजेंट काम कर सकता है।

एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल या जूस एक चौथाई कसा हुआ खीरा कसे हुए खीरे में एलोवेरा जेल या जूस डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और अपनी गर्दन पर लगाएं। इस पैक को करीब 15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें।

स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन गर्मियों बाहर जाते ही स्किन डल दिखने लगती है। ऐसे में आप चाहे कितना भी वाटरपूफ्र मेकअप कर लें लेकिन फिर भी स्किन क्वालिटी खराब होने से आपका मेकअप भी लम्बे टाइम तक स्टे नहीं कर सकता। ऐसे में कुछ ऐसे फेस पैक ऐसे हैं, जो आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को काफी हद तक कम कर सकते हैं।