काली मिर्च का उपयोग करने से मिलता हिया ये बड़ा लाभ

आप इसका प्रयोग सूप खास तौर पर टमाटर के सूप के रूप में कर सकते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन गुण होते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. बता दें कि तनाव की वजह से भी शरीर की इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है.

 

ऐसे में काली मिर्च को टमाटर के सूप के साथ मिलाने से शरीर की गर्मी बढ़ेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी. 2-3 मध्यम टमाटर, 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, 3-4 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक, 1 इंच दालचीनी, 25 ग्राम प्याज, नमक और 1 चम्मच तेल.

भारतीय मसालों में अगर सबसे अधिक प्रचलित मसालों की बात करें तो काली मिर्च (Black Pepper) उनमें से एक है. यह संस्कृत शब्‍द पिपली से आया है जिसका प्रयोग भारतीय आयुर्वेद में बरसों से किया जाता रहा है.

हमारे देश में इसकी हार्वेटिंग गोवा, केरल और कर्नाटक में की जाती है. इसका प्रयोग प्राचीन ग्रीक और रोम के इतिहास में भी मिलता है. वेमएमडी के मुताबिक, इसमें कुछ बायोटिक कॉम्‍पोनेंट्स होते हैं.

जो इसे हेल्‍दी और सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Health Benefits) बनाता है. इसमें मौजूद पिपरिन इसके स्‍ट्रॉन्‍ग टेस्‍क की वजह होता है जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में सक्षम है. यह एक प्रकार को एंटीऑक्‍सीडेंट होता है .

जो बोन, हार्ट और न्‍यूरो संबंधी कई क्रॉनिक बीमारियों को दूर करता है.तो आइए जानते हैं कि हम इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में किस प्रकार शामिल कर सकते हैं.