योगी सरकार गन्ना किसानों के लिए करने जा रही ये काम , मंत्री सुरेश राणा ने दी ये अहम जानकारी

बता दें कि, हाल ही में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गन्ने के स्टेट एग्रीड प्राइस में 35 रुपये और वृद्धि की है। कांग्रेस शासित पंजाब ने अपने एक दांव से उत्तर प्रदेश सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। पेराई सीजन 2021-22 के लिए एसएपी में 35 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि से गन्ने की कीमत 360 रुपये हो जाएगी।

यह पड़ोसी राज्य हरियाणा से 2 रुपये ज्यादा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने गन्ने के दाम Sugarcane price) में अबतक रिकॉर्ड 50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करके किसानों को तोहफा दिया है। अब यहां 360 रुपए क्विंटल के रेट पर इसकी बिक्री होगी, यह देश में सबसे ज्यादा है।

दूसरी ओर, विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़े उत्तर प्रदेश में अभी तक सिर्फ 325 रुपये का दाम चल रहा है, ऐसे में बीजेपी पर गन्ने का दाम बढ़ाने का सियासी दबाव बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले गन्ना किसानों की नाराजगी दूर करने को लेकर भी योगी सरकार चितिंत है। इधर, प्रदेश सरकार 5 सितम्बर को मुजफ्फरनगर में होने वाली महापंचायत से पहले जगह-जगह किसान संगठनों के पंचायत का बड़ा जवाब देने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में अभी गन्ना किसानों को गन्ने की कीमत 310 रुपए, 315 रुपए और 325 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है। गन्ना का यह तीन रेट वैराइटी के हिसाब से रखे गए हैं।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की योगी सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करने वाली है। यूपी के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने शुक्रवार को कहा कि योगी सरकार गन्ना किसानों के लिए बड़ा कदम उठाएगी।

सुरेश राणा के मुताबिक, योगी सरकार जल्द गन्ना मूल्य के दाम बढ़ाएगी, इसके लिए सभी अधिकारियों के स्तर पर बैठक हो चुकी है। सभी किसान संगठनों के साथ बात करेंगे और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा और गन्ना किसानों का मूल्य हर हाल में बढ़ाया जाएगा। प्रदेश में अभी गन्ना का मूल्य 325 रुपये प्रति क्विंटल है।