विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भीड़भाड़ वालीजगहों को लेकर जारी की ये गाइडलाइन, कौन-कब …

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से इन दिनों भारत (India) समेत दुनिया (World) के कई देश जूझ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में अब तक 2,36,657 लोग Coronavirus से संक्रमित हो चुके हैं, गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस  पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 67 लाख के ऊपर जा चुका है. ऐसे में WHO ने मास्क किसे पहनना चाहिए, कब पहनना चाहिए और मास्क किसका बना होना चाहिए.इसे लेकर गाइडलाइन में बदलाव किया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने (Coronavirus) महामारी के दौरान फेस मास्क पहनने को लेकर जारी गाइडलाइन को अपडेट किया है. WHO कहना है कि भीड़भाड़ वाली जगहें जहां कोरोना वायरस फैला हुआ हैं वहां हर किसी के लिए मास्क पहनना जरूरी है. ताकि वायरस फैलने का खतरा कम किया जा सके.

  • सरकारें जनता को उन जगहों पर मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित करें जहां वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा हो.
  • उन जगहों पर जहां सोशल डिस्टेंसिंग मुश्किल हो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दुकानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य होना चाहिए.

टेड्रोस अदनोम ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘सिर्फ मास्क पहनने से हम कोरोना वायरस से नहीं बच सकते. ये फिजिकल डिस्टेंसिंग और हैंड हाइजीन का विकल्प नहीं हो सकता. कोरोना के हर मामले का पता लगाना और उसे आइसोलेट किया जाना जरूरी है. साथ ही संक्रमित के हर संपर्क का पता लगा कर उसे क्वारेंटीन करें. यही एक तरीका है जो हइस महामारी से लड़ने में काम करता है.’