बालो की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

सर्दियों के मौसम में अक्सर हफ्ते में एक दिन बाल धोते हैं इससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है। याद रखें बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोना बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

इस मौसम में डैंड्रफ से बचने के लिए माइल्ड एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें या नींबू के रस में दही में डालकर बालों में लगाएं। इससे डैंड्रफ दूर हो जाएगा।

थोड़े से दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे एक घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ तो दूर होगा ही साथ बाल सॉफ्ट भी बनेंगे।

सर्दियों के मौसम में सिर्फ आपकी त्वचा ही रूखी नहीं हो जाती, बल्कि सर्द हवाएं बालों को भी रूखा और बेजान बना देते हैं। ऐसे में त्वचा की तरह ही इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखना ज़रूरी है। बालों की देखभाल के लिए जितना हो सके केमिकल युक्त चीज़ों के इस्तेमाल से बचें और कुदरती चीज़ों का इस्तेमाल करें।

सर्दियों के मौसम में बाल न सिर्फ रूखे हो जाते हैं, बल्कि हेयर फॉल भी होने लगता है।स्कैल्प ड्राई होने के कारण डैंड्रफ की समस्या सर्दियों में आम है। स्कैल्प रूखे होने के कारण बाल टूटने लगते हैं। बालों की नमी भी खो जाती है।