कोरोना का कहर कम होते ही खुले पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज, ममता सरकार ने लिया यह फैसला

पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के कारण बंद स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में आज से फिर से रौनक लौटी है। इन संस्थानों को सरकार ने आज से पुन: खोल दिया है। बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों लगातार गिरावट देखने के बाद ममता सरकार ने यह फैसला लिया है।

सरकार ने निजी और सरकारी दोनों तरह के स्कूलों को आज से आठवीं से लेकर बारहवीं कक्षा के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी है। राज्य सरकार प्री-प्राइमरी और प्राथमिक कक्षाओं से सातवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पड़ोस के स्कूलों का आयोजन करेगी। अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 में पहली बार स्कूलों को बंद किया था। वे फरवरी 2021 में कक्षा IX से XII के साथ फिर से खुल गए, लेकिन अप्रैल, 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण फिर से उन्हें बंद करना पड़ा। कक्षा IX से XII तक नवंबर 2021 में फिर से शुरू हुई, लेकिन तीसरी लहर के कारण 3 जनवरी, 2022 से इसे बंद करना पड़ा।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को घोषणा की थी कि स्कूल (कक्षा आठवीं – बारहवीं), कॉलेज और विश्वविद्यालय 3 फरवरी से फिर से खुलेंगे।

कोविड -19 मामलों की दैनिक गिनती जनवरी के मध्य में प्रति दिन लगभग 24,000 से गिरकर इस सप्ताह 3000 से भी कम हो गई है। सरकार ने पहले ही यूके से सीधी उड़ानों की अनुमति दे दी है। मुंबई और दिल्ली से भी दैनिक उड़ानों को अनुमति मिली है। सरकारी और निजी कार्यालयों के साथ-साथ रेस्तरां, सिनेमा हॉल, बार आदि को 75% क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दी गई है।