हिंदुस्तान पर बौखलाया ये देश, जानकर उड़े लोगो के होश

चाइना इस मामले पर कोई वार्ता करने के मूड में नहीं लग रहा। बल्कि चाइना ने इस टकराव के लिए हिंदुस्तान को ही जिम्मेदार ठहराया है।

 

हालांकि इन सबके बीच हिंदुस्तान व चाइना के उच्च सेना ऑफिसर इस मुद्दे को सुलझाने की प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ये प्रयास कितनी पास होगी इस बारे में कुछ बोला नहीं जा सकता। क्योंकि संसार का ध्यान भटकाने के लिए चाइना इस टकराव को सरलता से सुलझाना नहीं चाहता।

लद्दाख में हिंदुस्तान व चाइना के बीच सीमा के किस हिस्से को लेकर टकराव है व चाइना कैसे पूरी संसार में महामारी फैलाने के बाद, अब संसार के राष्ट्रों को युद्ध की धमकी दे रहा है.

इसे जानने से पहले आप हिंदुस्तान में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति को समझ लीजिए, क्योंकि हिंदुस्तान पर आया ये संकट भी चाइना की ही देन है।

भारत में अब तक कोरोना वायरस के एक लाख 45 हजार से ज्यादा मुद्दे सामने आ चुके हैं व करीब 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मरीजों की संख्या के मुद्दे में हिंदुस्तान चाइना को पीछे छोड़ चुका है व जल्द ही मौत के मुद्दे में भी ऐसा ही होने वाला है।

पूरी संसार में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या करीब 56 लाख है व करीब साढ़े तीन लाख लोगों की इससे मौत हो चुकी है। ये सब चाइना की वजह से हुआ, क्योंकि पहले उसकी लापरवाही की वजह से वायरस फैला व फिर उसने ठीक समय पर संसार को इसकी जानकारी भी नहीं दी।

इससे पूरी संसार की अर्थव्यवस्थाएं निर्बल हो गईं, करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गईं, उद्योग धंधे बंद हो गए, अस्पतालों में मरीजों के लिए स्थान नहीं बची व पूरी संसार आर्थिक मंदी में चली गई।

चाइना ने पहले पूरी संसार में जानलेवा वायरस फैलाया व अब चाइना धमकी भरे लहजे में हिंदुस्तान जैसे ताकतवर देश को सीमा पर शांति बरतने की नसीहत दे रहा है।

लद्दाख के कुछ ऐसे इलाके जहां हिंदुस्तान व चाइना की सीमा मिलती है वहां दोनों राष्ट्रों की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई है .

व इसे 1962 के युद्ध के बाद से दोनों राष्ट्रों के बीच सबसे बड़ा विवाद बोला जा रहा है। इसलिए सबसे पहले ये जान लीजिए कि लद्दाख के दशा को लेकर मंगलवार को हिंदुस्तान में क्या क्या हुआ?

मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ मीटिंग की। इसमें Chief of Defence Staff जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे। इसके अतिरिक्त इसी मामले पर पीएम ऑफिस में भी एक मीटिंग हुई।