FILE - In this March 12, 2019, file photo, Chinese President Xi Jinping attends a plenary session of China's National People's Congress (NPC) at the Great Hall of the People in Beijing. Two former Philippine officials are filing a complaint with the International Criminal Court accusing Chinese President Xi of crimes against humanity over his government's assertive actions in the South China Sea. (AP Photo/Mark Schiefelbein, File)

चीन को इस देश ने दी चेतावनी, कहा- 20 साल के अंदर वहां…

दुनियाभर में 2,90,000 लोगों की जान लेने वाली महामारी कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया। ओ ब्रायन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि दुनियाभर के लोग खड़े होंगे और चीन की सरकार से कहेंगे कि हम चीन से निकल रही इन महामारियों को सहन नहीं करेंगे, फिर चाहे ये पशु बाजारों से निकल रही हो या फिर प्रयोगशालाओं से।

 

एनएसए ने कहा कि बीते 20 साल में चीन से पांच महामारी निकली। जन स्वास्थ्य के ऐसे भयावह हालात के साथ दुनिया आखिर कैसे रह सकती है जिसकी शुरुआत चीन से हुई और फिर यह पूरी दुनिया में फैल गया।

उन्होंने यह नहीं बताया कि चीन से निकली पांचवी महामारी कौन सी है। ओ ब्रायन ने कहा कि इसे कहीं न कहीं तो रोकना होगा।

हमने चीन को मदद के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों को भेजने का प्रस्ताव दिया था जो उन्होंने अस्वीकार कर दिया।कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के दो शक्तिशाली देश अमेरिका और चीन के बीच तकरार जारी है।

इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि बीते बीस साल में चीन से पांच महामारी आई है और इसे किसी ने किसी बिंदू पर तो रोकना ही होगा।