इस देश ने लगाई चीनी विमानों रोक, कहा अगर…

यूएस ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट (DoT) ने एक बयान जारी करते हुए बोला कि ‘यूएस कैरियर्स ने 1 जून से प्रारम्भ होने वाली पैसेंजर सर्विस को फिर से प्रारम्भ करने को बोला था.

 

चाइना सरकार की उनके अनुरोधों को मंजूरी देने में विफलता हमारे एयर ट्रांसपोर्ट एग्रीमेंट का उल्लंघन है.’बयान में आगे यह भी बोला गया है कि निलंबन आदेश 16 जून से प्रभावी रहेगा, लेकिन जल्द ही इसे लागू किया जा सकता है.

अमरीका ने यह कदम यूनाइटेड एयरलाइंस व डेल्टा एयरलाइंस की फ्लाइटों की चाइना द्वारा बहाली नहीं किए जाने की एवज में उठाया है. चाइना इस सप्ताह अमरीका की इन एयरलाइनों को उड़ान की इजाजत नहीं दे सका था.

अमरीका ने निर्णय किया है कि चाइना की एयर चाइना, चाइना ईस्टर एयरलाइन्स कॉर्प, चाइना दक्षिण एयरलाइन्स व हैनन एयरलाइन्स होल्डिंग को इजाजत नहीं दी जाएगी.

अमरीका व चाइना के बीच टकराव गहराता जा रहा है. अब अमरीका ने चीनी विमानों के उड़ान पर रोकर लगा दी है. अमरीका ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए चीनी एयरलाइंस के सभी विमान के उड़ानों को स्थगित करने का आदेश दिया है.

ट्रंप सरकार ने बुधवार को चीनी एयरलाइंस को अमरीका में उड़ान भरने से रोक दिया है, जिससे दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापार व यात्रा संबंधी तनाव व बढ़ सकता है. अमरीका ने यह कदम तब उठाया है, जब बीजिंग ने अमरीकी वाहकों को फिर से प्रारम्भ करने की अनुमति नहीं दी.