इस देश ने तैयार की कोरोना वैक्सीन , 10 अगस्त को होगी लॉन्च

यह वही मौका है। उन्होंने कहा कि स्पुतनिक के बारे में सुनकर अमेरिका हैरान था। इसी तरह, वे इस वैक्सीन के लॉन्च से फिर से आश्चर्यचकित होने वाले हैं।

 

रूस के सोवरन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव का कहना है कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि जब हमने अंतरिक्ष में पहला उपग्रह स्पुतनिक छोड़ा था।

गमालया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वे इस वैक्सीन को आम जनता द्वारा इस्तेमाल के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दे देंगे, लेकिन यह टीका सबसे पहले हेल्थवर्कर्स को दिया जाएगा।

यदि ऐसा होता है, तो रूस अगले दो हफ्तों में कोरोना वायरस वैक्सीन पेश करेगा। रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने एक अमेरिकी चैनल को बताया कि वे 10 अगस्त या उससे पहले वैक्सीन की मंजूरी के लिए तैयारी कर रहे थे।

गामालय संस्थान मास्को में स्थित है। संस्थान के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने दावा किया था कि वे अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस के लिए पहला टीका स्वीकृत करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा कि गमालया का टीका परीक्षण पूरा हो चुका है। अब यह वैक्सीन लॉन्च करते समय उनके वैज्ञानिकों पर निर्भर है।

बता दें कि यह टीका गमालया संस्थान द्वारा बनाया गया है। इसके अलावा दो और कंपनियों ने भी क्लिनिकल परीक्षण की अनुमति मांगी है।

बता दें कि गामालय संस्थान वैक्सीन के बारे में दावा करता है, यह टीका 10 अगस्त को या उससे पहले लॉन्च किया जा सकता है और यह बाजार में आएगा।

दुनिया में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। रूस ने कोरन वैक्सीन का परीक्षण पूरा कर लिया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि उनके भरोसेमंद वैक्सीन का परीक्षण पूरा हो चुका था।