चीन से निपटने के लिए इस देश ने छोड़ी मिसाइल, शुरू हुआ…

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भारत के लिए रवाना हो गए। दोनों देशों के बीच होने वाली ये बैठक मंगलवार को नई दिल्ली में होगी इस दौरान दोनों पक्षों के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने की उम्मीद है। चीन के क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश के दौरान इसके मायने काफी बढ़ गए हैं।

दरअसल, दोनों देशों की बीच नई दिल्ली में होने जा रही तीसरी 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक से पहले विदेश मंत्रालय ने एक फैक्ट शीट में कहा, ‘भारत के एक क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति बनकर उभरने का अमेरिका स्वागत करता है। अमेरिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के आगामी कार्यकाल के दौरान उसके साथ निकटता से काम करने को भी उत्सुक है।’

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा विवाद (India China border Dispute) को लेकर जारी गतिरोध के बीच अमेरिका (America) के विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में टू प्लस टू मंत्रीस्तरीय बैठक से पहले वैश्विक परिदृश्य में उभरते भारत को लेकर एक बड़ी बात कही है।

मंत्रालय ने कहा, ‘अमेरिका क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति के रूप में उभरते भारत का स्वागत करता है।’ इसके साथ ही कहा कि भारत के एक जनवरी 2021 से शुरू हो रहे यूएनएससी ( UNSC) के कार्यकाल के दौरान अमेरिका उसके साथ काम करने को लेकर बेहद उत्सुक है।