इस देश ने बनाई पानी से चलने वाली मोटरसाइकिले, जानिए फीचर से लेकर कीमत

यह पंप एक परिपत्र गति में पानी को घुमाएगा और इंजन को प्रणोदन देगा। पानी से चलने वाली मोटरबाइक्स के जरिए पर्यावरण प्रदूषण का कोई खतरा नहीं होगा।

 

मोटरसाइकिल के मालिक को ईंधन के बारे में कोई चिंता नहीं होगी। बाइक की रखरखाव लागत भी ईंधन से चलने वाली या इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की तुलना में बहुत कम होगी।

ब्राजील में एक व्यक्ति ने पानी से चलने वाली मोटरसाइकिल का निर्माण किया है। इस आदमी द्वारा बनाए गए मोटरबाइक का ईंधन पानी जिसका नाम रिकार्डो अजावदा है।

सत्तर के दशक में यह बाइक X500 की तरह दिखती है। 1985 से 1981 तक, इस मोटरसाइकिल को एक लाइववेट बाइक के रूप में जाना जाता था।

499 सीसी फोर स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन मोटरसाइकिल की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा थी। XT500 HTG जीरो एडिशन बाइक में वाटर पंप होगा।

यह इको-फ्रेंडली मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में व्यावसायिक रूप से जारी की जाएगी। यामाहा ने हाल ही में उस मोटरसाइकिल का एक मॉडल डिजाइन चित्र जारी किया।

इस टू व्हीलर का नाम XT500 HTZIRO है। मैक्सिम लेफेब्रे इस नई मोटरसाइकिल को यामाहा के साथ बाजार में लाने जा रही है। इस परियोजना पर 2016 से काम चल रहा है।

दुनिया का तेल और गैस का भंडार घट रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। वैज्ञानिक इससे बाहर निकलने के तरीके पर काम कर रहे हैं। वैकल्पिक ईंधन की तलाश में। ऐसे में जाने-माने जापानी ब्रांड यामाहा बिना ईंधन के मोटरसाइकिल बना रहा है।