इस देश ने निकाली चीन की हेकड़ी, तैयार रहने की दी चेतावनी

चीनी के एप बैन होने से टिकटॉक कंपनी की संस्थापक कंपनी बाइट डांस को छह अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। ये आंकड़ा सिर्फ एक एप का है तो 59 एप पर प्रतिबंध से नुकसान कितना बड़ा होगा यह अंदाजा लगाया जा सकता है।

मोदी सरकार के इस फैसले से चीनी कंपनियों का आर्थिक गणित बिगड़ना तय है। भारत चीनी कंपनियों के लिए बड़ा बाजार रहा है। यहां से कमाई के साथ-साथ ये कंपनियां चीन सरकार के लिए भारत में निगरानी के एजेंडे पर भी काम करती थीं।

देश के दो बड़े वकीलों मुकुल रोहतगी और अभिषेक मनु सिंघवी ने चीनी एप टिकटॉक का मुकदमा लड़ने से इनकार किया है। पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने बुधवार को कहा कि वह एक चीनी एप के लिए सरकार के खिलाफ अदालत में खड़े नहीं होंगे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील सिंघवी ने भी एलान किया कि वे टिकटॉक की पैरवी नहीं करेंगे। सिंघवी ने बताया, टिकटॉक के लिए एक साल पहले वे एक केस में जीते भी थे।

केंद्र की मोदी सरकार के फैसले ने चीन की नींद उड़ा दी है। चीन ने खुद स्वीकार किया कि अकेले टिकटॉक पर लगे प्रतिबंध से उसे करोड़ों डॉलर का नुकसान हो रहा है।

भारत द्वारा 59 एप बैन होने पर चीन तिलमिला गया है और गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी दे डाली। लेकिन उसके ग्लोबल टाइम्स अखबर में बड़े नुकसान की बात कही गई है।