इस देश को मिली कोरोना से निजात, लोगो ने ली चैन की सांस

इस घोषणा के साथ ही कोरोना से निपटने के लिए लागू किए गए कड़े नियमों को या तो हटा दिया गया है या फिर उनमें ढील दी जा रही है. सरकार की तरफ से कहा गया है .

 

यूरोपीय संघ के निवासी पूर्वनिर्धारित चौकियों पर ऑस्ट्रिया, इटली और हंगरी से स्लोवेनिया जाने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन जो यूरोपीय संघ के निवासी नहीं हैं उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा.

प्रीस्कूल और प्राइमरी स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई है. साथ ही सभी दुकानों और ड्राइविंग स्कूलों को भी अपनी सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है.

हालांकि, 12 मार्च से पहले दस घंटे से कम समय तक खुली रहने वाली दुकानों को छोड़कर अभी भी खाद्य सामग्री की दुकानों के खुलने का समय सुबह 8:00 बजे से शाम 6 बजे तक वर्जित है.

पहाड़ों से घिरे 20 लाख की आबादी वाले स्लोवेनिया की सीमाएं इटली से लगी हुई हैं. कोरोना पर नियंत्रण की घोषणा के साथ ही सीमाओं को खोल दिया गया है. स्लोवेनिया में COVID-19 का पहला मामला चार मार्च को सामने आया था.

12 मार्च को कोरोना को राष्ट्रव्यापी महामारी घोषित किया गया और संक्रमित को सीमित करने के लिए कड़े उपाय लागू किए गए. गुरुवार तक यहां संक्रमण के 1500 मामले सामने आए और 103 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना महामारी के प्रकोप की खबरों के बीच यूरोप से एक अच्छी खबर सामने आई है. स्लोवेनिया COVID-19 से मुक्त होने की घोषणा करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है.

यूरोपीय संघ के सदस्य स्लोवेनिया की सरकार ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना संक्रमण अब नियंत्रण में है, और विशेष स्वास्थ्य उपायों की जरूरत नहीं है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री जनेज़ जनसा ने कहा कि ‘यदि यूरोप में महामारी के हाल को देखें, तो स्लोवेनिया सबसे बेहतर स्थिति में है’.

स्लोवेनिया के कोरोना मुक्त होने की घोषणा पिछले 14 दिनों में संक्रमण के मामलों में आई कमी के आधार पर की गई है.

अधिकारियों के अनुसार, पिछले 14 दिनों में हर दिन कोरोना के सात से कम केस दर्ज किए गए. जिससे यह पता चलता है कि संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में आ गया है.