चीन को इस देश ने दिया ये करारा जवाब, एक के बाद एक किए…पूरी तरह से…

यह मलेशिया के लिए एक असामान्य कदम है, जिसने अतीत में साथ व्यापार करने के सभी रास्तों को खुले रखने के लिए चीन को फटकार लगाने से परहेज किया था।

 

हाल ही में मलेशियाई सरकार की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया था कि 2016 और 2019 के बीच मलेशिया के अनन्य आर्थिक क्षेत्र में चीनी जहाजों की 89 बार घुसपैठ हुई थी। अप्रैल में, चीनी जहाजों ने 100 दिनों से अधिक समय तक मलेशियाई पानी में घुसपैठ की।

गौरतलब है कि मलेशिया के विदेश मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने संसद को अपने सबसे बड़े कारोबारी पार्टनर को फटकार लगाते हुए कहा, ‘मलेशिया चीन के इस दावे को खारिज करता है कि उस पानी पर उनका ऐतिहासिक अधिकार है।’

वहीँ इसके साथ ही साउथ चाइना सी में क्षेत्र के लिए चीन की मांगों की स्थिति पर संसद के सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘मलेशियाई सरकार साउथ चाइना सी में समुद्री सुविधाओं पर चीन के दावों पर कह रही है कि उसका (चीन) कोई आधार नहीं है।’

चीन को इन दिनों दुनिया के अधिकतर देशों से अनेकों मुद्दे पर झटके ही मिल रहे हैं, आपको बता दें कि ऐसे में विस्तारवादी सोच रखने वाले चीन को मलेशिया ने झटका दिया है। मलेशिया ने ड्रैगन के साउथ चाइना सी पर किए गए दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया। बीजिंग के दावे की वजह से तनाव बढ़ गया था।