इस देश ने चाइना को दी ये बड़ी चेतावनी , रह-रह कर दिखा रहा …

ताइवान के रक्षा मंत्रालय की ओर से एक बयान में बोला गया है कि पिछले सप्ताह भी चीनी विमानों ने हमारे वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया था. बताया गया कि चीनी वायुसेना के SU-30 लड़ाकू विमान ताइवानी हवाई क्षेत्र में घुस गए थे. हालांकि तब चेतावनी देकर भगा दिया गया था. मंत्रालय ने आगे यह भी बताया कि हाल के दिनों में चीनी लड़ाकू विमानों के ताइवानी हवाई क्षेत्र में घुसने की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं.

ताइवान ने बताया कि हवाई क्षेत्र का उल्लंघन ( Airspace violation ) की घटना ऐसे समय में हुई है जब चाइना ने कुछ घंटे पहले ही अपने पूर्वी तट पर एक मिसाइल का परीक्षण किया था.

हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करे वाले विमान की पहचान रूसी जहाज की डिजाइन पर आधारित Y-8 के रूप में हुई है. इस विमान का प्रयोग चाइना निगरानी के लिए करता है.

भारत-चीन ( India China Tension ) के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव गहराता जा रहा है, दूसरी तरफ चाइना ताइवान ( Taiwan ) को भी रह-रह कर आंखे दिखा रहा है, लेकिन ताइवान ने चाइना को करारा जवाब दिया है व साफ कर दिया कि कोई भी उसकी सीमा का कब्ज़ा नहीं कर सकता है.

दरअसल, चीनी फाइटर प्लेन ( Chinese fighter plane ) लगातार कई बार ताइवान के हवाई क्षेत्र ( Taiwan Air Space ) में घुस रहे थे. अब ताइवान ने सबक सिखाते हुए चीनी फाइटर प्लेन को मीलों दूर खदेड़ दिया. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि पहले रेडियो के जरिए चीनी फाइटर प्लेन को चेतावनी दी गई.