चीन को घेरने की तैयारी में जुटा ये देश, कहा पहले पाकिस्‍तान को…

एक सवाल के जबाव में मध्य और दक्षिण एशिया के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मैंने CPEC पर संयुक्त राज्य अमेरिका की चिंताओं, परियोजनाओं में शामिल पारदर्शिता की कमी और चीनी संगठनों के लिए गारंटी वाले लाभ की अनुचित दरों की गणना की है।

 

उन्‍होंने कहा कि चीन द्वारा दिया गया ऋण कतई उचित और जायज नहीं है। संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका ने बुधवार को बीजिंग से कहा वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा CPEC एवं अन्‍य सहायता राशि के रूप में दिए गए अनुचित ऋणों को सीमित करने का कदम उठाए, ताकि पाकिस्‍तान कोरोना महामारी के संकट के दौरान लिए गए उधार को चुकता कर सके।

पिछले कुछ समय से चीन और अमेरिका का बयान वार शुरू है। अमेरिका लगातार चीन पर ये आरोप लगा रहा है कि कोरोना में हुए अमेरिकी के मौत के लिए चीन ही जिम्मेदार है।

दरअसल अमेरिका का कहना है कि चीन से ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति हुई और चीन ने यह बात सबसे छुपा के रखा। साथ ही ये भी आरोप है कि यह कितना खतरनाक है इसकी जानकारी भी न तो चीन ने दिया और न ही डब्लूएचओ ने।

इस बीच एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर हमला बोला है। अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि चीन मुझे चुनाव हरवाना चाहता है और मेरे विरोधी जो बिडेन को राष्ट्रपति बनाना चाहता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘चीन ने लगातार गलत जानकारी फैलाना शुरू कर दिया है, क्योंकि वो चाहता है कि जो बिडेन राष्ट्रपति का चुनाव जीत जाए।

ताकि चीन एक बार फिर अमेरिका को बर्बाद कर सके, वो लंबे वक्त से ऐसा ही करता आया है। लेकिन जब से मैं आया हूं वो ऐसा करने में नाकाम रहा है।’