ईरान पर किया इस देश ने हमला, दे डाली कार्रवाई की धमकी

इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल (Israel) ने आरोप लगाया कि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (Revolutionary Guard) ने उसके मालवाहक जहाज पर विस्फोटक उपकरण लगाया. इजरायल ने कहा कि ये विस्फोट उपकरण फरवरी में ओमान की खाड़ी (Gulf of Oman) के पास अंतरराष्ट्रीय जल में हेलिओस रे (Helios Ray) जहाज पर लगाया गया.

ये जहाज सऊदी अरब (Saudi Arabia) से सिंगापुर (Singapore) जा रहा था. इजरायल ने कहा कि विस्फोट के चलते जहाज बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और इसे क्रू की सुरक्षा के चलते दुबई के बंदरगाह पर लौटना पड़ा.

प्रवक्ता ने कहा, इस बम विस्फोट के चलते जहाज का मुख्य हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और आग लग गई. हालांकि, जल्द ही इस आग को काबू में कर लिया गया.

अली घियासिया ने बताया कि आतंकवाद का इस तरह का कृत्य और समुद्री डकैती की ऐसी घटनाएं अंतरराष्ट्रीय मानकों के विपरीत है. उन्होंने कहा, इस आतंकवादी कार्रवाई के अपराधियों को अंतरराष्ट्रीय संगठनों के जरिए सजा दिलाई जाएगी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहाज ने नुकसान का आकलन किया और फिर अपने रास्ते पर आगे बढ़ गया. इस हमले के लिए किसी को दोषी नहीं ठहराया गया है.

ईरान (Iran) के एक मालवाहक जहाज (Cargo vessel) पर इस हफ्ते भूमध्यसागर (Mediterranean Sea) में आतंकी हमला (Terrorist attack) किया गया है. देश के सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी.

इस रिपोर्ट में कहा गया कि इस विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ. रिपोर्ट में राज्य शिपिंग लाइन के प्रवक्ता अली घियासिया के हवाले से कहा गया कि इस हमले में यूरोप (Europe) जा रहा वाणिज्यिक जहाज शाहर-ए कोर्द (Sahar-e-Kord) क्षतिग्रस्त हो गया है.