चीन से नाराज हुआ ये देश, दिया…खत्म करने का आदेश

जिन्हें संभावित सुरक्षा जोखिमों के रूप में पहचाना गया है’। उन्होंने यह भी बोला कि चाइना द्वारा निगरानी के खतरे को देखते हुए अमेरिका हांगकांग के लिए ट्रेवल एडवाइजरी को संशोधित करेगा।

 

ट्रंप ने कहा, ‘चीन ने एक देश, दो प्रणाली के वादे से पीछे हटते हुए एक देश, एक प्रणाली को अपनाया है। इसलिए मैं अपने प्रशासन को आदेश दे रहा हूं कि हांगकांग से सभी विशेषाधिकार वापस लिए जाएं’।

अमेरिका राष्ट्रपति ने चाइना की आलोचना करते हुए बोला कि बीजिंग इस शहर की पुरानी व गर्व की स्थिति को कम कर रहा है। यह हांगकांग के लोगों, चाइना के लोगों व वास्तव में पूरी संसार के लिए एक त्रासदी है।

चीन पर अमेरिका के औद्योगिक रहस्यों को चुराने के लिए जासूसी का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कुछ चीनी नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश को निलंबित करने की घोषणा की है।

इस बारे में उन्होंने कहा, ‘वर्षों से चाइना हमारे औद्योगिक रहस्यों को चुराने के लिए गैरकानूनी रूप से जासूसी कर रहा है। आज मैं अपने देश के जरूरी विश्वविद्यालय अनुसंधान को सुरक्षित करने व चाइना से कुछ विदेशी नागरिकों के प्रवेश को निलंबित करने की घोषणा जारी करूंगा.

चाइना के विवादस्पद सुरक्षा कानून से नाराज अमेरिका ने हांगकांग (Hong Kong) से विशेषाधिकार छीनने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने बीजिंग द्वारा हांगकांग पर लागू किये जा रहे नए सुरक्षा कानून को ध्यान में रखते हुए हांगकांग को अलग व विशेषाधिकार प्रदान करने वालीं नीतिगत छूटों को खत्म करने का आदेश दिया है।