चीन के खिलाफ भड़का ये देश, अपनाया ये रवैये

भारत चीन के बीच पिछले सात सप्ताह से पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है. दोनों के बीच स्थिति 15 जून को इतनी बिगड़ गई थी कि गलवान घाटी में दोनों ओर के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे. झड़प में चीन के सैनिक भी मारे गए हालांकि उसने सैनिकों के हताहत होने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है.

मैकनेनी ने कहा, ‘भारत चीन के संबंध में, हम स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं. राष्ट्रपति भी ऐसा ही कर रहे हैं उनका कहना है कि चीन दुनिया के अन्य हिस्सों में जिस तरह की आक्रामकता दिखा रहा है.

वैसा ही आक्रामक रवैया उसने भारत-चीन सीमा पर अपनाया है.’ उन्होंने कहा, ‘ये हरकतें चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के असली चेहरे को दर्शाती हैं.’

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) का मानना है कि भारत क्षेत्र में अन्य देशों के खिलाफ बीजिंग का आक्रामक रवैया चीन (China) की कम्यूनिस्ट पार्टी का ‘असली चेहरा’ है.

भारत चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प पर उन्होंने कहा कि अमेरिका स्थिति पर करीबी नजर बनाए है उसके शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है.