Petrol-Diesel के दाम में आज दिखा ये बदलाव, यहाँ जानिए नया रेट

सरकारी तेल कंपनियों ने आज का पेट्रोल और डीज़ल का भाव जारी कर दिया है. आज भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि बीते एक महीने से पेट्रोल-डीज़ल के भाव में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें इस दौरान लगभग 5 डॉलर प्रति बैरल तक कम हुई हैं.

सभी दिशाओं में झूलने के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें अब नरम होकर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गई हैं, जो 70 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर से शुरू होकर 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई, केवल जल्द ही 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गई 70 डॉलर प्रति बैरल महीने में बाद में 75 प्रति बैरल को पार कर गई.

तेल उत्पाद की कम कीमतों के परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को पेट्रोल डीजल के खुदरा मूल्य में कटौती के माध्यम से राहत मिलनी चाहिए थी. इसके बजाय, ओएमसी ने अभी इंतजार करने व्यवधान को देखने का फैसला किया है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अभी भी झूल रही हैं.

मई के बाद से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम में पिछले 30 दिनों में कोई भी तेजी नहीं देखी गई है. वहीं ,43 दिनों में कीमतों में बढ़ोत्तरी की बात करें तो पेट्रोल लगभग 11.52 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ है, जबकि डीजल की कीमतों में 9.08 रुपये प्रति लीटर की उछाल देखने को मिली है.