The 45th Canadian International AutoShow takes place at the Metro Toronto Convention Centre (North and South buildings) Feb. 16-25.

फेस्टिव सीजन में सस्ती हुई ये कार, दोपहिया को भी छोड़ा पीछे

जाहिर है सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) ने हाल में ही 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है. एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिये वाहन बनाती है.

 

एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया. कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिये 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है. वहीं ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स की पैसेंजर व्हीकल सीरीज ने कुल उत्पादन के लिहाज से 40 लाख के आंकड़े को पार किया है.

हालांकि कार के मुकाबले बाइक की खरीद को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जा रही है. इन दिनों टू व्हीलर्स की बिक्री के आंकड़े कुछ खास नहीं रहे हैं. पिछले साल की तुलना में ये फ्लैट ही रहा है. इसका असर टू व्हीलर निर्माताओं के शेयर पर भी देखा जा सकता है. बजाज ऑटो, हीरो मोरोकोर्प के शेयर्स में 6 फीसदी की गिरावट आई है.

दरअसल लोग अब कोरोनावायरस से पैदा हुए मुश्किल हालातों से उबर रहे हैं. ऐसे में कार की खरीद को हाइक मिली है. ग्राहकों को कार खरीद के लिए सेडान, हैचबैक और एसयूवी मॉडल काफी पसंद आ रहे हैं.

फेस्टिव सीजन में वाहनों की जमकर खरीदारी की जा रही है. इस दौरान व्हीकल्स पर शानदार डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है. साथ ही एक्सचेंज बोनस, लोन और मैन्ट्नन्स कॉन्ट्रैक्ट के ऑफर भी दिए जा रहे हैं.

ऐसे में Tata motors, Maruti Suzuki, Hyundai, Mahindra और Honda जैसी कंपनियां बेहतरीन ऑफर दे रही हैं. व्हीकल्स पर मिल रहे इन ऑफर्स की वजह से इस बार फेस्टिव सीजन में कार और बाइक की बिक्री का नया रिकॉर्ड कायम हुआ है. इस बीच 2 लाख कारों की बिक्री हुई है.