सामने आई ये बड़ी खबर, पूरी तैयारी के साथ चीनी सैनिक…

चाइना की तरफ से 43 जवान हताहत हुए हैं। हताहतों में मरने वाले व गंभीर रूप से घायलों की संख्या शामिल हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार चाइना की तरफ से हताहतों की संख्या में इजाफा भी होने कि सम्भावना है। सूत्रों का बोलना है कि चाइना की तरफ की वार्ता को इंटरसेप्ट किया गया है, उसी आधार पर ये दावा किया जा रहा है।

 

भारतीय सेना ने भी आधिकारिक बयान जारी कर पुष्टि की है कि हिंदुस्तान के 20 जवान शहीद हुए हैं। जबकि इससे पहले ये खबरें आई थीं कि एक अधिकारी समेत तीन जवान शहीद हुए हैं। सेना का बोलना है कि 17 गंभीर रूप से घायल सैनिक भी शहीद हुए। इसके साथ ही सेना ने ये भी बोला कि हिंदुस्तान की संप्रभुता की रक्षा के लिए सेना प्रतिबद्ध है।

वहीं, इसके बाद लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हिंदुस्तान व चाइना के बीच झड़प के बाद चीनी हेलीकॉप्टरों को एलएसी पार देखा गया। सूत्रों के हवाले से बोला कि इस घटना के बाद चीनी हेलीकॉप्टरों की संख्या में इजाफा देखा गया।

सूत्रों के मुताबिक हिंदुस्तान के करीब 20 सैनिक शहीद हो गए हैं व चाइना को भी करीब-करीब इतना ही नुकसान हुआ है। हिंदुस्तान के जो सैनिक शहीद हुए हैं उनमें एक कर्नल रैंक का ऑफिसर भी शामिल है।

गलवान घाटी में हिंदुस्तान व चाइना के सैनिकों के बीच जो हिंसक झड़प हुई, उसमें नया अपडेट सामने आ रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गलवान घाटी में रात के अंधेरे में हुई झड़पों में कई सैनिक नदी या खाई में गिरने से शहीद हुए।चीनी सैनिक कील लगे डंडों व कंटीले तार लपेटे लोहे की रॉड से लैस थे व पूरी तैयारी के साथ आए थे।