कोरोना को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर , केंद्र सरकार ने इन राज्यों को दिया ये निर्देश

कुछ राज्यों में कोरोना के दैनिक मामलों में इजाफा देखने को मिला है। हालांकि, यह बढ़ोतरी फिलहाल आंशिक है। पॉजिटिविटी रेट को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने शुक्रवार को केरल, मिजोरम, महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा को संक्रमण के प्रसार की निगरानी जारी रखने के साथ-साथ त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संदेश में कहा, “पिछले दो महीनों में भारत में कोविड -19 मामलों की संख्या में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है। देश में पिछले कुछ समय से 1,000 से कम दैनिक नए मामले सामने आए हैं। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। हालांकि, कुछ राज्यों में दूसरे की तुलना में अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं।”

स्वास्थ्य सविच ने विशेष रूप से इस बात पर प्रकाश डाला कि केरल ने पिछले सप्ताह 2,321 नए मामले दर्ज किए हैं, जो भारत के नए मामलों का 31.8% है। उन्होंने केरल को लिखा, “राज्य ने पिछले सप्ताह में सकारात्मकता दर में 13.4 फीसदी से 15.5 फीसदी की वृद्धि देखी है।” उन्होंने राज्यों को लिखा, “चिंता के उभरते क्षेत्रों में नियमित निगरानी और त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

“इसी तरह उन्होंने मिजोरम को भी सतर्क किया है। यहां पिछले सप्ताह 814 नए मामले दर्ज किए हैं, जो इसी अवधि के लिए भारत के नए मामलों का 11.16% है। उन्होंने लिखा, “राज्य की सकारात्मकता दर भी 14.3% से बढ़कर 16.4% हो गई।”