फ्रांसीसी जांचकर्ताओं ने ब्लैक बॉक्स को लेकर की यह बड़ी घोषणा

डॉन समाचार के रिपोर्ट के अनुसार, फ्रेंच ब्यूरो ऑफ इंक्वायरी एंड एनालिसिस फॉर सिविल एविएशन सेफ्टी (बीईए) ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि “पीके -8303 ब्लैक बॉक्स के दो कंपोनेंट, फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर को डाउनलोड और डिकोड करने का काम समाप्त हो गया है। विश्लेषण जारी रहेगा।”

उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि विमान हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट 22 जून को संसद में पेश की जाएगी।गौरतलब है कि 22 मई को कराची के मॉडल कॉलोनी इलाके में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पीआईए की उड़ान में सवार 99 यात्रियों और क्रू दल के सदस्यों में से 97 लोग मारे गए थे। घटना के बाद एक किशोरी ने जमीन पर अपना दम तोड़ दिया था।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का वह विमान, जो 22 मई को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, उसकी जांच कर रहे फ्रांसीसी जांचकर्ताओं ने घोषणा की है कि विमान के ब्लैक बॉक्स की डाउनलोडिंग और डिकोडिंग पूरी हो चुकी है।

ए 320 विमान के निर्माता एयरबस ने एएआईबी जांचकर्ताओं को तकनीकी सहायता देने के लिए पाकिस्तान में 11 सदस्यीय दल भेजा था। टीम इस सप्ताह की शुरुआत में विमान के एफडीआर और सीवीआर के साथ फ्रांस के लिए रवाना हुई थी।