मुनक्का खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा फायदा

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप इसे स्‍नैक्‍स के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं. इसमें नेचुरल ग्लूकोज होता है जिससे आपको एनर्जी भरपूर मिलती है. यह आपके फैट को बर्न करने में आपकी मदद करता है. यह आपके मीठा खाने की क्रेविंग को भी कम करता है.

मुनक्‍का के सेवन से फ्री रेडिकल्स के असर को कम किया जा सकता है. यह आपके शरीर के सभी ऑर्गन की हेल्थ को बेहतर रखता है और अगर आप लैक्टोज़ इंटोलरेंट से ग्रस्‍त हैं तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो आपकी बोन्‍स को मजबूत रखते हैं.

मुनक्‍का का अगर आप सेवन करते है तो आपका स्‍ट्रेस लेवल तेजी से कम हो सकता है. ऐसे में जब भी आप तनाव महसूस करें तो मीठी चीजों की जगह मुनक्‍का खाएं आप बेहतर महसूस करेंगे.

सूखे हुए अंगूर को मुनक्का (Munakka) कहते हैं. इसका महत्‍व आयुर्वेद में भी काफी है और इसका उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए बरसों से किया जाता रहा है. ठंडी तासीर के इसे मीठे ड्राई फ्रूट सेहत को कई फायदा पहुचाता है.

यही नहीं, महिलाओं के लिए तो यह रामबाण की तरह काम करता है. दरअसल इसमें कैटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट और केम्पफेरोल नामक फ्लेवोनोइड होता है जो कोलन ट्यूमर के विकास को कम करने में काफी मदद करता है.

साथ ही इसमें पॉलीफेनोलिक,फाइटोन्यूट्रिएंट भी होते हैं जो आंखों की हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits) होता है. तो आइए जानते हैं कि मुनक्का के सेवन से क्‍या फायदा मिलता है.