यूक्रेन से आ रहे भारतीय छात्रों के लिए मुंबई एयरपोर्ट पर बना ये , जानकर चौक जाएगे आप

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) ने भारतीय छात्रों के लिए एक स्पेशल कॉरिडोर तैयार किया है। इन भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाला गया है जो शनिवार को रात करीब 8 बजे फ्लाइंट संख्या AI1944 से मुंबई पहुंचेंगे। CSMIA के प्रवक्ता ने ये जानकारी दी।

CSMIA के प्रवक्ता ने कहा, “यूक्रेन में मौजूदा संकट को देखते हुए, CSMIA फंसे हुए भारतीय छात्रों को निकालने के लिए पूर्ण समर्थन दे रहा है, जो आज AI1944 द्वारा करीब 20:00 बजे मुंबई पहुंच रहे हैं।”

हवाईअड्डे ने आने वाले यात्रियों के लिए एक विशेष कॉरिडोर को तैयार रखा है। CSMIA के प्रवक्ता ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार, हवाई अड्डे पर हवाईअड्डा स्वास्थ्य संगठन (APHO) की टीम अनिवार्य टेम्परेचर की जांच करेगी।

सीएसएमआईए के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों को आगमन के समय या तो कोविड​​-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र या एक नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। यदि कोई यात्री आगमन के समय इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं दिखा पाता है, तो उन्हें हवाईअड्डे पर ही आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। सीएसएमआईए के प्रवक्ता के अनुसार, इस टेस्ट का खर्चा हवाईअड्डे द्वारा वहन किया जाएगा।

इसके बाद जो यात्री टेस्ट के बाद नेगेटिव आते हैं वे हवाई अड्डे से बाहर जा सकेंगे। यदि किसी यात्री का टेस्ट पॉजिटिव आता है, तो उसे सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सकीय रूप से मैनेज किया जाएगा।

इसके अलावा, सीएसएमआईए हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले युवा छात्रों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कदम उठा रहा है। इसने आने वाले यात्रियों के बैठने के लिए हवाई अड्डे पर एक विशेष क्षेत्र में घेराबंदी की है और उन्हें मुफ्त वाईफाई कोड प्रदान करेगा, भोजन और पानी की बोतलें वितरित करेगा, और आगमन के समय यदि आवश्यक हो तो उन्हें कोई मार्गदर्शन या चिकित्सा सहायता भी प्रदान करेगा।