चीन को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर, हजारों लोगों ने मिलकर किया…

पुलिस ने फेसबुक पर बोला कि उसने गैरकानूनी रूप से जमा होने, हथियार रखने व राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने समेत विभिन्न आरोपों में 370 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

 

इस विषय में व ब्योरों की प्रतीक्षा की जा रही है। अर्ध स्वायत्त क्षेत्र में पिछले वर्ष हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद चाइना द्वारा लागू यह कानून मंगलवार को रात 11 बजे से प्रभावी हुआ।

यह कानून अलगाववादी, विनाशकारी या आतंकी गतिविधियों को गैरकानूनी बनाने के साथ ही शहर के आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप को रोकता है।

पुलिस ने बोला कि इस कानून के तहत कम से कम दस लोग अरैस्ट किये गये हैं। इनमें से दो लोगों को हांगकांग की स्वतंत्रता की मांग कर पोस्टर व झंडे दिखाने के लिए हिरासत में लिया गया।

ट्विटर पर पुलिस के बयान के मुताबिक, एक आदमी को पुलिस ने शहर के काउजवे बे जिले से अरैस्ट किया, जिसके हाथ में हांगकांग की स्वतंत्रता का झण्डा था।

पुलिस ने प्रदर्शन कर रही भीड़ को कई बार चेतावनी दी थी कि वे कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। पुलिस ने बाद में ब्रिटिश झंडे वाला एक पोस्टर हाथ में उठाने व हांगकांग की स्वतंत्रता की अपील कर रही एक अन्य महिला को अरैस्ट किया।

हांगकांग (Hong Kong) पुलिस ने चीनी सरकार (China) द्वारा लागू नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत बुधवार को पहली गिरफ्तारी की है। इससे पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश को चीनी शासन को सौंपे जाने की वर्षगांठ पर इस विवादास्पद कदम के विरूद्ध हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया।